कंपनी हर तबके के हिसाब से वाहन पेश करेगी मारुति

विज्ञानं , 3942

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) विभिन्न तबकों के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिये अलग-अलग आकार-प्रकार के नये माडल लाना जारी रखेगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा। घरेलू यात्री वाहन खंड में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली वाहन कंपनी बाजार के धीरे-धीरे महंगे माडल की ओर बढ़ने के साथ अपने सभी माडल में नई विशेषताएं देने पर भी ध्यान दे रही हैं। 

 

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणल) आर एस कलसी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हमारा इरादा हर प्रकार की रूचि, आकांक्षा और आय वर्ग के लोगों के लिये कार उपलब्ध कराना है। साथ ही हम जो माडल दे रहे हैं, उसे प्रीमियम बनाने पर भी गौर करना जारी रखेंगे।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी की रणनीति विभिन्न आकार-प्रकार के वाहन पेश करने की है। इसमें हैचबैक, सेडान और एसयूवी शामिल हैं। ‘‘हम किसी खंड की उपेक्षा नहीं करेंगे।’’ 

 

उनसे यह पूछा गया था कि क्या कंपनी एसयूवी (स्पोट्र्स यूटिलिटी वाहन) पर ज्यादा ध्यान देगी क्योंकि इस खंड में शानदार वृद्धि हो रही है। हालांकि कलसी ने कहा कि विटारा ब्रेजा ने कंपनी को बाजार के बारे में अच्छी परख दी है और निश्चित रूप से कंपनी ग्राहकोंकी उम्मीदों को अनुरूप कदम उठाएगी। महंगी विशेषताओं वाले वाहन पेश करने के बारे में उन्होंने कहा कि ग्राहकों की आर्थिक स्थिति में बदलाव के साथ वे ऐसी गाड़ी चाहते हैं जिसमें उन्हें कोई समझौता नहीं करना पड़े।

 

बिक्री नेटवर्क के बारे में कलसी ने कहा कि कंपनी भविष्य की वृद्धि के लिये शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हम नये डीलर ला रहे हैं। भूखंडों में निवेश कर रहे हैं जो डीलरों को दिए जाएंगे..बिक्री नेटवर्क का विस्तार उतना ही महत्वपूर्ण है कि जितना कि उत्पाद। कलसी ने कहा कि मारुति सुजुकी 2020 तक 20 लाख सालाना का बिक्री लक्ष्य हासिल करने को प्रतिबद्ध है। साथ ही इस दौरान 20 माडल पेश किये जाएंगे। कंपनी की बिक्री 2017-18 में 16,53,500 इकाई रही।

Related Articles

Comments

Back to Top