अदभुत घर: भविष्य का घर

विज्ञानं , 3058

क्या आप सोच सकते हैं कि भविष्य के घर ऐसे होंगे, जिसमें कमरे और दीवारें आपसे बात करेंगी. आपकी बात को समझेगी. जब आप घर में नहीं रहेंगे तब भी आर्टिफिशियल इंटैलीजेंस से घर के सारे काम सफाई से लेकर खाना बनाने और कपड़ा धोने वगैरह खुद होंगे. आपकी कार के आते ही घर को पता लग जाएगा कि आप आ चुके हैं. रात में सोते समय घर की कमांड ऐसी होगी आपकी नींद में खलल नहीं पड़े.
सोचिये भला कि आप रात में देर से लौटे हों और सुबह जल्दी उठना हो. आपकी दीवार से एक चेहरा उभरेगा जो आपको नींद से जगाने के लिए आवाज देगा. दीवार में लगा ये खास तरह का साफ्टवेयर आपको दिन भर की सारी खास हिदायतें देगा.
अगर कहीं से कोई आपको आपसे बात करना चाहता है और आप चाहते हैं कि वो आपको नजर भी आये तो दीवार पर उसकी फिल्म उभरेगी और ऐसा लगेगा मानो वह आपके सामने ही आपसे बात कर रहा हो. आपका पूरा कमरा और कमरे का हर हिस्सा ऐसी तकनीक से युक्त होगा कि उसकी अपनी खासियतें होंगीं और वो केवल आपके इशारों से आपकी बात समझ जाएगा.
अगर आप चाहेंगे तो आपके सोते समय आपकी ये खास दीवार आपके घर के हर कोने की खबर रखेगी, सभी हिस्सों की कंट्रोलिंग कमांड उसके हाथ में होगी. घर का हर हिस्सा साफ्टवेयर चेतनता से संचालित होगा.
यानि आपके उठते ही काम आने वाली चीजें सक्रिय हो जाएंगी. किचन को संभालने के लिए रोबोट रसोइया होगा. तो कार आपके कमांड पर खुद गैरेज से बाहर आकर आपका इंतजार करती मिलेगी. उस पर आपको केवल गंतव्य का नाम फीड करने की देरी होगी, उसके बाद चुंबकीय तरंगों पर तैरते हुए वो आपको वहां पहुंचा देगी.स्मार्ट घर यानी ऐसे घर जहाँ अधिकांश चीजें तकनीक चालित होती हैं. बटन दबाने पर वहां कई काम एक साथ हो जाते हैं. पूरा घर एक स्मार्ट होम नियंत्रक के संकेत पर चलता है. ये नियंत्रक एक रिमोट की तरह काम करता है जिससे घर का तापमान आदि भी व्यवस्थित हो जाता है

आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस बढेग़ा, वो उतने ही करामाती और स्मार्ट होते चले जाएंगे. ये भावनाओं से युक्त होंगे यानि आपकी फीलिंग को भी समझेंगे. मशहूर वैज्ञानिक मिशियो काकू की किताब द इनवेंशंस दैट विल ट्रांसफॉर्म अवर लाइव्स में लिखा गया है कि किस तरह आने वाले दशकों में आप अपने घरों को बदलते हुए देखेंगे. ये घर ऐसे होंगे, जहां हर काम आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस और रोबोट्स करेंगे. यानि आपके उठते ही काम आने वाली चीजें सक्रिय हो जाएंगी. किचन को संभालने के लिए रोबोट रसोइया होगा. तो कार आपके कमांड पर खुद गैरेज से बाहर आकर आपका इंतजार करती मिलेगी। उस पर आपको केवल गंतव्य का नाम फीड करने की देरी होगी, उसके बाद चुंबकीय तरंगों पर तैरते हुए वो आपको वहां पहुंचा देगी.

यानि कुछ ही दशकों में आपकी दुनिया आपके घर के तौर पर भी एकदम बदल जाएगी. हालांकि ऐसे स्मार्ट होम कुछ हद तक अमेरिका और यूरोप में बनने लगे हैं और वैज्ञानिक भी उन्हें लेकर सोचने लगे हैं लेकिन यकीनन आने वाले सालों में जो घर होगा वो इन घरों से इसलिए अलग होगा, क्योंकि वो तकनीक के हिसाब से बहुत उन्नत होगा.

Related Articles

Comments

Back to Top