सोच समझ कर दें अपना मकान किराए पर, वरना बढ़ सकती है परेशानी

जनपत की खबर , 3098

लखनऊ। लोग इंवेस्टमेंस करने के उद्देश्य से  मकान खरीद लेते हैं और फिर मुनाफा कमाने के लिए मकान दे देते हैं किराए पर। पर क्या आप जानते हैं कि ​कभी—कभी मुनाफा कमाने के चक्कर में लोग घाटा भी उठा लेते हैं। क्योंकि  कुछ लोग फर्जी तरीके से मकान पर कब्जा कर लेते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी खास बातें। जिन्हें ध्यान में रखकर ही आपको अपना मकान किराए पर देना चाहिए। 

घर किराए पर देते वक्त ध्यान रखें ये बातें
कई लोग तो एक से अधिक घर खरीदते हैं, ताकि किराए से उन्हें अतिरिक्त इनकम हो सके और उनके पास अतिरिक्त प्रॉपर्टी भी हो जाए। घर को किराए पर देते वक्त कुछ बातें ध्यान रखी जरूरी हैं, वरना दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बातें।

जान—पहचान को ही दें अपना मकान —
अगर आप भी अपना घर किराए पर देने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप जिसे मकान किराए पर देने जा रहे हैं वह जान—पहचान का हो। आप किसी अनजान को घर देने से बचें। कोशिश करें कि अपने किसी पहचान वाले या ऐसे लोगों को घर दें, जिसके किसी पहचान वालो को आप जानते हों।

किराए पर देने से पहले जांच लें जरूरी दस्तावेज —
जब किसी को घर किराए पर दें तो सबसे पहले उसके पैन और आधार की जांच जरूर कर लें। अगर संभव हो तो ऑफिस आईडी भी देख लें।

एग्रीमेंट करना न भूलें —
घर किराए पर देने से पहले एग्रीमेंट जरूर कर लें। जिसमें किराएदार का नाम, पता, पिता का नाम, किराया आदि की जानकारी हो। ध्यान रहे अगर घर में कोई फर्नीचर है तो उसे भी एग्रीमेंट में जरूर मेंशन करें। ​इस पर किराएदार के साइन जरूर हों।

पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं 

कई बार ऐसा होता है कि कई अपराधी फर्जी आई बनवाकर किराए के मकान में रहकर जुर्म को अंजाम देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप मकान किराए पर देने के पहले पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करा लें।

लेते रहें अपडेट –
अगर आप कहीं दूर रहते हैं तो अपनी सोसाएटी के लोगों से अपने घर के बारे में सभी अपडेट लेते रहें। 

Related Articles

Comments

Back to Top