मगरमच्छ के देखे जाने से ग्रामीणों में हड़कंप

हेल्थ , 766

मगरमच्छ के देखे जाने से ग्रामीणों में हड़कंप
बेलरायां-खीरी। सिंगाही थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोतीपुर के मजरा भौका में शुक्रवार की सुबह एक मगरमच्छ के देखे जाने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों के शोर मचाने पर मगरमच्छ पड़ोस के प्राथमिक विद्यालय में जाकर छिप गया। मगरमच्छ को देखने के लिए मौके पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज की वन टीम मौके पर पहुंच गई। टीम में शामिल वनदरोगा मुसीर अहमद, वन रक्षक आर.के. सिंह एवं वाचर अनवर व मुन्ना ने दो घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़ लिया व इच्छानगर के वन ब्लॉक में बह रही जौराहा नदी में सुरक्षित छोड़ दिया।

अली असगर का झूले का जुलूस उठा
Image result for अली असगर का झूले का जुलूस उठाऔरंगाबाद-खीरी। शुक्रवार को क्षेत्र के बड़े इमामबाड़े से इमाम हुसैन के बेटे की याद में अली असगर का झूले का जुलूस उठा, जिसमे बड़ी तादात में लोगो ने शामिल होकर इमाम हुसैन के बेटे अली असगर को नम आंखो से पुरसा दिया, जिसमें सेमरपुरबा की अंजुमन गुलजार-ए-हैदरी ने सीनाजनी की व बाहरी नौहखान मोहम्मद रजा गोपालपुरी ने अपनी पुरसोज आवाज में नौहा ख्वानी के फरायज को अंजाम दिया। जिसमें सपा के उत्तर प्रदेश सचिव जनाब अली, शाहबाज, नवाब कल्बे हैदर, कल्बे हसन, रिजवान हैदर, अजीम अब्बास, अली अब्बास सनी जैदी, हसन जैदी, फैजी अब्बास और औरंगाबाद की अंजुमन अब्बासिया के सभी सदस्यों ने शिरकत व सीनाजनी की।


पालिकाध्यक्ष ने पत्रकारों से सहयोग मांगा
मोहम्मदी-खीरी। पालिका सभागार में प्रेस से रूबरू होते हुए पालिकाध्यक्ष संदीप मेहरोत्रा ने कहा कि 29 अक्टूबर से नगर का ऐतिहासिक श्रीरामलीला मेला का आयोजन शुरू हो चुका है। इस वर्ष ये प्रयास किया गया है कि मेले का आयोजन गत वर्ष की अपेक्षा और अच्छा हो फिर भी कोई न कोई कमी रह जाती है। हम आप पत्रकार बन्धुओ से अपील करेंगे कि आप जहां पर कमी पाये उसे हमे, ईओ या मेला आयोजन समितियो के लोगो को अवगत करायें व थोड़ा समय देकर हमारा सहयोग करे। श्री मेहरोत्रा ने पत्रकारों से सहयोग मांगते हुए बताया कि इस वर्ष कई वर्षो के अन्तराल के बाद ‘‘मौत का कुआ’’ भी लगा है, सांस्कृतिक कार्यक्रमांे में प्रेस के साथियो के बैठने की विशेष व्यवस्था बनायी जायेगी, ताकि आप सबको असुविधा न हो। श्री मेहरोत्रा ने मेले की भव्यता एवं उसके आयोजन पर प्रकाश डालते हुए पत्रकारो से सहयोग की अपील भी की।

‘डीएम की अध्यक्षता में सरजू सहकारी चीनी मिल्स लि0 की
प्रबन्ध समिति की बैठक हुई आयोजित’
लखीमपुर-खीरी। शुक्रवार को सरजू सहकारी चीनी मिल्स लि0 बेलरायां खीरी की प्रबन्ध समिति की बैठक जिलाधिकारी/अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार ंिसंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
          बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी/अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार सिंह ने पेराई सत्र 2018-19 में गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा एवं सत्र 2019-20 के लिए किये जा रहे सर्वे कार्य एवं गन्ना विकास कार्यक्रमों के बारे में गहन समीक्षा की गई।
          बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि पर चर्चा की गई। डीएम ने विस्तृत जानकारी लेते हुए मुख्य गन्ना अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी कांटों की क्षमता 10 टन करवाने हेतु आवश्यक बजट की मांग शासन से कर ले। जिससे की इस कार्य को समय से पूर्ण कर लिया जाय। उन्होनें चीनी मिल के प्रधान प्रबन्धक/सचिव सुशील कुमार गौड़ को निर्देशित किया कि शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय। इसमें किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। साथ ही कहा कि गन्ने की उपज में वृद्धि करने हेतु हर सम्भव प्रयास हेतु किये जाय।
         बैठक में चीनी मिल के प्रधान प्रबन्धक/सचिव सुशील कुमार गौड़, उपाध्यक्ष अमनदीप सिंह, संचालक श्याम सुन्दर पाण्डेय,  गुरूमीत सिंह, अशोक चैधरी, विनोद वर्मा, जोगिन्दर सिंह, इन्द्रजीत सिंह, जोगेन्दर सिंह, मुख्य लेखाकार रवि चैधरी, मुख्य अभियंता वीरेन्द्र कुमार, राजेश त्रिपाठी, मुख्य गन्ना अधिकारी रमाशंकर आदि उपस्थित रहे।


‘डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई नहरों की सिल्ट सफाई हेतु गठित समिति की बैठक’
लखीमपुर-खीरी । शुक्रवार को जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद लखीमपुर खीरी की नहरों की सिल्ट सफाई हेतू गठित समिति की बैठक आयोजित हुई।
          बैठक में रबी 1427 फसली हेतु 181.829 किमी राजबहों एवं 266.556 किमी अल्पिकाओं की सिल्ट सफाई की कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया, जिसकी कुल लागत रू0 188 लाख है। कार्य से पूर्व, कार्य के दौरान एवं कार्य समाप्ति के उपरान्त फोटोग्राफ संरक्षित किये जाने का निर्णय लिया गया। सिल्ट सफाई कार्यो के सत्यापन हेतु कमेटी गठित की गई। बैठक में अधिशाषी अभियंता सिंचाई खण्ड ओपी वर्मा मौजूद रहे।


गांधी संकल्प पद यात्रा की शुरुआत
Image result for गांधी संकल्प पद यात्रा की शुरुआततिकुनियां-खीरी। गांधी संकल्प पद यात्रा की शुरुआत गांव बनवीरपुर में की गई। इस पदयात्रा का उद्देश्य सरकार की योजनाओं को गांव-गांव व घर-घर पंहुचाना व सभी पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलवाना है। बनवीरपुर के काली माता मंदिर से खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी ने संकल्प पदयात्रा की शुरुआत की। खीरी सांसद ने गांव के जूनियर स्कूल में अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में यह पदयात्रा 150 किमी होगी और प्रत्येक विधानसभा में 30 किमी होगी। उन्होंने कहा कि हम सभी लोगो को महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलना चाहिए, भेदभाव समाप्त हो, सबको न्याय मिले, भयमुक्त समाज हो, आपसी भाईचारा हो तभी महात्मा गांधी का रामराज्य का सपना पूरा होगा। सांसद खीरी ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता,सड़क, यातायात आदि मुद्दों पर कार्य कर रही है और सभी लोगो को इन योजनाओं में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने प्लास्टिक से दूरी बनाने, गंदगी से दूर रहने के साथ-साथ स्वच्छ माहौल बनाने पर जोर दिया।

‘‘असंगठित मजदूर यूनियन उ0प्र0 की बैठक सम्पन्न
मोहम्मदी-खीरी। दिहाड़ी मजदूरों का संगठन ‘‘असंगठित मजदूर यूनियन उ0प्र0 की बैठक आदर्श नगर गोला रोड पर सम्पन्न हुई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश अध्यक्ष मो0 खुर्शीद शामिल हुए। गांधी जयंती के अवसर पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिको की गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मो0 खुर्शीद ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन काल में दलितो, मजदूरो एवं दबे-कुचले समाज के जीवन स्तर को उठाने के लिये ही काम करते रहे। लेकिन इस समाज के जीवन स्तर में सुधान नहीं आ सका। आरक्षण दलित समाज के कुछ ही लोगो तक जैसे सीमित होकर रह गया और कुछ लोग ही आगे बढ़ सके अधिकांश आज भी शिक्षा, रोटी, कपड़ा और मकान की समस्याओ से वंचित रह कर जूझ रहा है। गांधी जी के आदर्शो से प्रेरणा लेकर हमे उनके कल्याण के लिये बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। यूनियन के प्रदेश सचिव आफताब अहमद ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज भी असंगठित श्रमिको में दलितो की संख्या सबसे ज्यादा है। उनको मिलने वाली सुविधाये बिचैलिये, दलाल खा लेते है। उन्होने असंगठित मजदूरो को जागरूक किये जाने पर बल दिया। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष शान मोहम्मद, प्रदेश संगठन सचिव राधेश्याम, फरमान अल्वी, मतलूब अली, शान्ति स्वरूप, रामपाल, मो0 जुनैद, जहीर अली, इब्ने हसन, मो0 मोईन सहित यूनियन से जुड़े सदस्य मौजूद रहे।

आवास दिलाने के नाम पर ग्रामीणों को ठगा जा रहा
मोहम्मदी-खीरी। नगर से लेकर गांवो तक प्रधानमंत्री आवासों के नाम पर लूट सी मची है। गांवो में आवास दिलाने के नाम पर ठगों के द्वारा ग्रामीणों को ठगा जा रहा। जिसका जीता जागता सबूत गत दिवस मोहम्मदी में आयोजित तहसील समाधान दिवस पर ग्राम बड़खर के चार लोगो से एक शातिर ठग ने 86 हजार रूपये ठग लिये जाने की शिकायत पीड़ितो ने जिलाधिकारी से की। जिसे सुनकर वो भौचक्के से रह गये। डीएम ने इस ठगी की जांच और सख्त कार्यवाही के लिये साथ में बैठी एसपी को सौप दिया। एसपी ने इंस्पेक्टर मोहम्मदी को इस ठग को पकड़ने व कार्यवाही के आदेश दिये है। अब इस शातिर ठग अनुज को गिरफ्तार करने, ठगी की रकम बरामद करने और उसे जेल यात्रा करने की जिम्मेदारी कोतवाली पुलिस की है। आज दूसरे दिन पुलिस इस शातिर ठग तक पहुंच नहीं पायी है। बरबर में इस लाभकारी योजना में लगे डूडा कर्मियों के ही द्वारा नही सभासदो तक के द्वारा लाभार्थियो से हजारो रूपये ठगे जा चुके है।


ब्लाइंड मर्डर का पुलिस ने किया खुलासा
लखीमपुर-खीरी। गत दिवस मैगलगंज थाना क्षेत्र में एक अज्ञात महिला की धारदार हथियार से हुई हत्या का खुलासा आज एक प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस उपाधीक्षक ने पुलिस लाइन सभागार में किया।जिसमें पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि मैगलगंज पुलिस ने कन्हैया और कृष्णा पुत्र रामसेवक निवासी ग्राम महुआ और उसकी पत्नी चांदनी को लूटे गए 300 के साथ मुखबिर की गुप्त सूचना पर चपरतला के पास पेट्रोल पंप से गिरफ्तार किया।उसकी निशानदेही पर गन्ने के खेत से आला कत्ल एक अदत बांका बरामद किया गया आगे पूछने पर उन्होंने बताया कि  19-03-2019 को मेरा और मेरी पत्नी का मेरे घर वालों से झगड़ा हो गया था।मेरे पिता वह भाइयों ने मुझे घर से निकाल दिया था और रात में ही हम दोनों अपने गांव से पैदल पैदल चलकर टेढ़ी मोड़ पर पहुंचे वहां जाकर देखा कि मोड़ पर पड़े तख्त पर एक बुढ़िया लेटी हुई थी जो अपने पास लिए रुपए को बार-बार निकालती और रखती थी।जिसको देखकर हम लोगों के मन में लालच आ गया मेरी पत्नी ने अपने पेट दर्द का बहाना बनाकर बुढ़िया को गन्ने के खेत में ले गई।जहां पर हम लोग बुढ़िया का पैसा छीनने लगे उसने शोर मचाने लगी तो हम दोनों ने उसकी वही खेत में ही गिरा कर उसके हाथ पैर उसी की साड़ी में बांधे तब भी वह शोर मचा रही थी।पकड़े जाने के डर से चांदनी ने अपने पास लिए हुए बांके से उसकी गर्दन पर जोरदार वार कर उसको लहूलुहान कर दिया तथा बांका को वही गन्ने के खेत में छुपाकर बुढ़िया के पास मौजूद 1000 रुपये  लेकर हम लोग अपने घर चले गए थे। सुबह पता चला कि बुढ़िया मर गई है। इस कारण हम लोग घर से भागकर रिश्तेदारियो में इधर-उधर रह रहे थे। क्योंकि आज पुलिस द्वारा पेट्रोल पंप चपरतला से पकड़ लिए गए। विवेचना के दौरान मृतक अज्ञात के पैसा छीनने की बात प्रकाश में आने के पश्चात् मुकदमा उपरोक्त के खिलाफ दर्ज कर जेल भेज दिया गया।



इंडिया मार्क नल का पानी पीने को कहा
लखीमपुर-खीरी। माननीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश सरकार के  दिनाँक 28 सितम्बर 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए आदेश के क्रम में ओर धौरहरा लोकसभा की माननीय सांसद श्रीमती रेखा वर्मा जी द्वारा मुख्य  चिकित्साधिकारी खीरी डॉ 0मनोज अग्रवाल को दिए गए आदेश के क्रम में  अधीक्षक डॉ 0बी0 के0 स्नेही  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमरिया/ईसानगर ब्लॉक ईसानगर जनपद लखीमपुर खीरी के बाढ़ प्रभावित गांवों में भेजी जा रही टीमों के क्रम में आज दो चिकित्सकीय टीम डॉ0 इजहार आलम और डॉ0 प्रीति वर्मा ओर अंबुज वर्मा  फार्मासिस्ट हरनाथ मौर्य एएनएम पूनम जैसवाल रागिनी जैसवाल  मीरा मिश्रा पारुल भारती के नेतृत्व में दुर्गापुर पड़री ओर  चंदवापुर पड़री गांवो में भेजकर  दबा बितरण ओर रक्त पट्टिका बनाने का काम आज भी जारी रहा।ये केम्प यहाँ के प्राथमिक विद्यालयों में लगाये गए ।इस दौरान गांव के संभ्रांत नागरिक श्री संतोष सिंह होमगार्ड भी मौजूद रहे ओर इनका पूरा सहयोग भी मिला। इस दौरन मरीजो को निशुल्क दबा दी गई।और बुखार पीड़ित मरीजो की रक्त की जांच भी की गई।इस दौरान स्वास्थ्य शिक्षा भी दी गई।सभी मरीजों को आस पास की साफ सफाई के अलावा व्यक्तिगत सफाई पर भी ध्यान देने को कहा गया।शोचालय का प्रयोग करने और हाथों की सफाई रखने को बताया गया। इंडिया मार्क नल का पानी पीने को कहा गया।इसके लिए क्लोरीन की गोलियां भी बांटी गई।20 लीटर बाल्टी पानी मे 1गोली डालने पर 30 मिनट बाद पानी पीने के लिए शुद्ध पेयजल  प्राप्त होता है।गरम ओर ताजा खाना खाने को बताया गया।बाशी खाना बिल्कुल  न खाएं।ताजा मौसमी फलों का प्रयोग करे और ताजी हरी साग सब्जियों का प्रयोग करे।किसी भी तरह की आकस्मिक स्थिति पैदा होने पर 108 एम्बुलेंस से सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आकर दिखाए।इसके पहिले प्रधान जी के माध्यम से ब्लीचिंग पाउडर और एंटी लार्वा  का छिड़काव संचारी रोग कार्यक्रम के माध्यम से कराया गया था।आज 132 के करीब मरीज दुर्गापुर पड़री में ओर चंदवापुर पड़री में 57 मरीजों का परीक्षण किया गया और 30 लोगो की रक्त पट्टिकाएं भी बनाई गई।डॉ0 स्नेही ने बताया कि शासन के द्वारा ही शनिवार और रविवार को 14 जगहों जहाँ पर दलित प्रधान है बाली ग्रामपंचायतो के तालाबो में गम्बूसिया मछली डाली गई थी जो भी एंटी लार्वा का काम कर मच्छरों के लार्वा को खा जाती हैं।इससे भविष्य में मच्छर जनित रोगों दिमागी बुखार  जे ई डेंगू मलेरिया फाइलेरिया  चिकनगुनिया  आदि के केसों में कमी आएगी।

पंजाब निर्मित मिलावटी अवैध देशी शराब बरामद
फरधान(खीरी)। पुलिस अधीक्षक खीरी के निर्देशन में संपूर्ण जनपद में अवैध मिलावटी शराब के विरूद्ध चलाये जा रहे चेकिंग अभियान के दौरान गत दिवस थाना फरधान पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर ग्राम टीकर थाना फरधान से शातिर अवैध शराब तस्करः-1.रतनलाल पुत्र मथुरा प्रसाद नि0 ग्राम टीकर थाना फरधान जनपद खीरी।को करीब 2 लाख रूपये कीमत की 54 पेटी में 2430 शीशी पंजाब निर्मित मिलावटी अवैध देशी शराब, नकली रैपर व नकली ढक्कन के साथ गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा अपने एक अन्य साथी रूपेश तिवारी पुत्र इंद्र कुमार तिवारी नि० ग्राम रामनगर थाना को०सदर जनपद खीरी के साथ मिलकर पंजाब व हरियाणा से मिलावटी अवैध देशी शराब की तस्करी कर लाया जाता है तथा उनपर ’उ०प्र०आबकारी के नकली रैपर व ढक्कन लगाकर बेचा जाता है।उक्त बरामदगी व गिरफ्तारी के संबंध में थाना फरधान पर मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।


जेसीबी से अतिक्रमण हटवाया
लखीमपुर खीरी। निघासन कस्बे के चारों रोड पर अतिक्रमण करने बाले दुकानदारों के कब्जे पर प्रशासन द्वारा जेसीबी से अतिक्रमण हटवाया गया। मौके पर उप जिलाधिकारी निघासन व क्षेत्राधिकारी पीडब्ल्यूडी विभाग निघासन क्षेत्र सहित भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

 

 

 



वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया गया
लखीमपुर खीरी। जनपद लखीमपुर खीरी अंतर्गत लुधौरी वन परिक्षेत्र साउथ निघासन रेंज के द्वारा वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया गया जिसमें वनविभागद्वारा बंगलहा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा रैली निकाल कर वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया व वन्य एवम जीवों के बारे में जागरूक किया गया। वन अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा बंगलहा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के माध्यम से वन्यजीव संरक्षण नारों के साथ जागरुकता रैली निकाली गई। ज्ञात हो कि 2 से 8 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में वन्यजीव संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। बंगलहा प्राथमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों की उपस्थिति में पूरे उत्साह के साथ इस अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी पलटूराम राना ने वन्य जीवों के संवर्धन के लिए स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों को शपथ दिलाई व मुख्यमंत्री का उत्तरप्रदेश के नाम संदेश का वाचन करते हुए कहा कि शुद्ध जल एवं वायु दोनों ही वनों के उत्पाद हैं। इसके बिना मानव जीवन संभव नहीं है। वन्यप्राणी वनों के गहने हैं। वन एवं वनप्राणियों की रक्षा अकेले वनविभाग का दायित्व नहीं है और विभाग इस दायित्व को अकेले पूरा नही कर सकता। इसलिए जनभागिता आवश्यक है। इस दौरान रेंजर पलटूराम राना,, भूपेंद्र कुमार वन रक्षक, चंद्रशेखर मिश्रा बीट प्रभारी, ताजमोहम्मद टीसी, मोहन टीसी, रामस्वरूप माली, वन दरोगा शिवबाबू सरोज, मनोज कुमार यादव वन दरोगा तेजकरन, रामस्वरूप के साथ शिक्षक गण,वन कर्मचारियों, वन प्रबंधन समितियों के साथ बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

दशहरा मेला का भूमि पूजन हुआ
कफारा-खीरी। गत वर्ष की भांति दशहरा मेला का भूमि पूजन श्रद्धा व वैदिक मन्त्रोच्चार के साथ किया गया इस अवसर पर चैकी इंचार्ज कफारा श्री लाल बहादुर मिश्रा, श्री लीलानाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री राशीष अवस्थी ,कोषाध्यक्ष श्री अशोक निगम, सचिव हरिहर दत्त अवस्थी, उमेश अवस्थी प्रेम जायसवाल,कौशल तिवारी, शिवदयाल जायसवाल, बाबा गणेश दास, बाबा महेश पुरी, पुरोहित हरीश अवस्थी, पुजारी बद्री प्रसाद शुक्ला, कृष्ण कुमार शुक्ला, केशव प्रसाद मौर्य, कुलवीर सिंह, सुच्चा सिंह, एकलाख खाँ, निसार अहमद, राम शंकर निगम, राकेश मिश्रा , दधीच शुक्ला, पुनीत अवस्थी,कमल किशोर भार्गव,राजेश बारी, आदि समेत गांव के संभ्रांत लोग उपस्थित रहे। मंदिर समिति के अध्यक्ष राशीष अवस्थी जी ने बताया कि इस वर्ष दशहरा मेला 18 अक्टूबर  से प्रारंभ होकर 24 अक्टूबर तक होगा।

पुलिस के रवैये से हताश होकर जहरीला पदार्थ खाकर जान देने की कोशिश की
लखीमपुर खीरी। पलिया कोतवाली परिसर में उस वख्त अफरा तफरी मच गई जब एक युवती ने पुलिस के रवैये से हताश होकर जहरीला पदार्थ खाकर जान देने की कोशिश की। बताते हंै कि पलिया खुर्द निवासी एक युवक ने युवती को शादी का झांसा देकर करीब डेढ़ साल तक उसका शोषण किया और अचानक शादी से इनकार कर दिया। इसकी शिकायत युवती ने कोतवाली पलिया को दी थी। लेकिन कोतवाली पुलिस ने युवती व उसके परिजनों को परेशान करती रही। कई चक्कर कोतवाली में लगवाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की। पीड़िता की माँ के अनुसार बताते है आज जब आरोपी युवक को पुलिस पकड़ कर लाई भी तो कार्यवाई की जगह पुलिस ने युवती पर ही सुलह समझोते का दबाव बनाने लगी। जिसके क्षुब्द युवती ने कोतवाली परिसर में ही जहर खा लिया। देखते ही देखते कोतवाली परिसर में हंगामा खड़ा हो गया और आनन-फानन में में पुलिस ने युवती को अस्पताल में भर्ती कराया। जहां युवती की हालत गंभीर है। इतना ही नहीं पुलिस पर आरोप है कि युवती के साथ गई महिला सिपाही ने युवती के परिजनों के साथ मारपीट भी की। युवती के जहर खाने की वारदात के बाद पुलिस महकमा अब मामले को रफा-दफा करने का प्रयास कर रहा है।

पत्नी की चाकू से नाक काटी
 मोहम्मदी-खीरी। दहेज उत्पीड़न के दर्ज मुकदमे में जेल जाने से बचने के लिये सुलह कर पत्नी को घर लाकर पति ने फिर क्रूरता दिखाई और गत दिवस दिल्ली ले जाने के बहाने गांव से निकलते ही अपने बड़े भाई की मदद से पत्नी की चाकू से नाक काट ली और उसे सड़क पर बिलखता छोड़कर पति और उसका भाई फरार हो गये। पीड़िता की सूचना पर आई उसकी विधवा मां मोहम्मदी आयी। दोनो मां-बेटी कोतवाली गयी और पति व जेठ को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज किये जाने को तहरीर दी लेकिन जांच करा लेने के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया जायेगा। मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मूड़ा निजाम निवासिनी लक्ष्मी देवी की शादी पांच वर्ष पूर्व यही के गांव बिचपरी निवासी बृजकिशोर के साथ हुई थी। विवाह के समय तय अनुसार दान-दहेज दिया गया था। लक्ष्मी और बृजकिशोर का एक वर्ष तक दम्पति जीवन खुशहाल रहा। एक वर्ष बाद बृजकिशोर व उसके परिवार जनो के द्वारा दहेज की अतिरिक्त मांग कर उसका उत्पीड़न किया जाने लगा। जिस पर विवाद बढ़ने लगा और एक दिन बृजकिशोर ने उसे मार-पीटकर अपने घर से निकाल दिया। किसी प्रकार अपने मायके पहुंचकर लक्ष्मी ने अपने उत्पीड़न की कहानी मां आदि को सुनाई तथा मोहम्मदी कोतवाली आकर पति आदि के विरूद्ध दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज करा दिया। इसी बीच लक्ष्मी के पिता की लम्बी बीमारी के कारण मौत हो गयी। परिवार के सामने दो समय के भोजन का संकट उत्पन्न हो गया। दहेज उत्पीड़न के मुकदमे में जेल जाने के भय से बृजकिशोर व उसके परिवारजनों ने चार माह पूर्व सुलह कर लक्ष्मी को विदा करा लाये। यहां लाकर लक्ष्मी को तंग तो नहीं किया गया लेकिन टोका-टाकी की जाती रही। लक्ष्मी का कहना है कि ये लोग कोई षडयंत्र रच रहे थे उसे आभास नहीं हो सका और योजनावद्ध तरीके से लक्ष्मी को भी दिल्ली ले जाकर रखने की योजना बनाई गयी। जहां उसकी हत्या भी की जा सकती थी। 29 सितम्बर को बृजकिशोर उसका बड़ा भाई लक्ष्मी को लेकर दिल्ली जाने के लिये घर से निकले और टेलीफोन ऐक्सचेन्ज के तिराहे पर पहुंचने से पहले ही बृजकिशोर ने चाकू निकाल लिया और उसके बड़े भाई ने उसे पकड़ लिया। बृजकिशोर ने लक्ष्मी की नाक काट ली और दोनो भाई फरार हो गये। लहुलहुान लक्ष्मी सड़क पर तड़पने लगी किसी प्रकार उसने फोन से अपनी मां को सूचना दी। सूचना पाकर मां व परिवार जन आये और उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। कल वो मां के साथ कोतवाली गयी तथा पति एवं जेठ को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज किये जाने को तहरीर दी।

किसान लोग चीनी मिल का सहयोग करें
लखीमपुर खीरी। पूरे मिल क्षेत्र में लाल सड़न बीमारी अब ज्यादा तेजी से फैल रही है। इसी के मद्देनजर आज गन्ना शोध संस्थान के वैज्ञानिकों ने मैगलगंज क्षेत्र का दौरा किया है। अजबापुर मिल के सहायक गन्ना उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र खोखर के अनुसार वैज्ञानिकों को पूरे मिल क्षेत्र का भ्रमण कराया जायेगा। किसान लोग वैज्ञानिकों की सलाह मानकर चीनी मिल का सहयोग करें तथा फसल चक्र अपनाने के बाद रोग रोधित गन्ना प्रजातियों 98014,0118,08272,94184 की बुवाई करें।

Related Articles

Comments

Back to Top