बामन द्वादशी के अवसर पर आकर्षक झांकी निकाली गई

हेल्थ , 1237

पुराने एनपीए बकायेदारों को मिलेगी लोक अदालत में विशेष छूट
लखीमपुर खीरी। इलाहाबाद बैक के मण्डलीय कार्यालय के सहायक महाप्रबन्धक ने बताया कि इलाहाबाद बैक अपने सभी पुराने एनपीए बकायेदारों का 14 सितम्बर 2019 aदिन शनिवार को कचेहरी परिसर लखीमपुर खीरी में आयोजित ‘‘राष्ट्रीय लोक अदालत’’ में विशेष छूट दे रहा है। उस दिन बैक की सभी शाखाएं इस कार्य हेतु खुली रहेगी। सभी एनपीए बकायेदारों (किसान एवं अन्य) के लिए शाखा स्तर पर भी यह व्यवस्था की गई है कि वह अपना समझौता प्रस्ताव वही शाखा में दे सकते है और छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है। किसानों हेतु यह एक विशेष योजना है।

बामन द्वादशी के अवसर पर आकर्षक झांकी निकाली गई
सिंगाही खीरी। कस्बे के प्राचीन हनुमान मंदिर से भगवान बामन द्वादशी के अवसर पर आकर्षक झांकी निकाली गई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग भगवान बावन के जुलूस में शामिल हुए। इसके साथ सिंगाही एसओ अजय कुमार रॉय भी अपने दलबल को लेकर जुलूस के साथ रहे। इस दौरान प्रदीप पुरवार, रामप्रकाश सोनी, राजीव गुप्ता, महेश अग्रवाल, भाजपा नेता मोहित त्रिवेदी शुकेश रस्तोगी, राजेश रस्तोगी, अनुराग पुरवार, आशुतोष रस्तोगी, सुरेंद्र लोधी, संजय गुप्ता, मूलचंद गुप्ता सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे

रवि गुप्ता भानपुर में आयोजित सम्मान समारोह में हुए सम्मानित
पलिया-खीरी।बलगातार किए जा रहे सामाजिक उत्कृष्ट कार्यों की वजह से पलिया नगर के भाजपा एवं व्यापारी नेता समाजसेवी गोरक्षा नगर प्रमुख पलिया जिला बनाओ मंच के संयोजक रवि गुप्ता को एक भव्य कार्यक्रम जो कि भानपुर में आयोजित हुआ में हजारों लोगों की भीड़ में मंच पर स्मृति चिन्ह प्रदान कर व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भीरा कोतवाल श्री अनिल कुमार यादव कार्यक्रम आयोजक सौरभ अग्निहोत्री कार्यक्रम संयोजक दीपक पंडित एवं अजीत गुप्ता ने मंच पर रवि गुप्ता को सम्मानित किया रवि गुप्ता ने बताया यह सम्मान उनका नही बल्कि सभी पलिया नगर वासियों का है ,,,,पलिया नगर के लिए बहुत ही गर्व की बात है

रोटरी महोत्सव (मेला) 15 एवं 16 को
लखीमपुर-खीरी। रोटरी क्लब लखीमपुर सेंट्रल द्वारा पोलियोग्रस्त दिव्यांगों के सहायतार्थ रोटरी महोत्सव (मेला) दिनांक 15 एवं 16 सितंबर 2019 दिन रविवार एवं सोमवार को स्थानीय विलोबी मेमोरियल प्रांगण कचहरी रोड में आयोजित किया जा रहा है।महोत्सव संयोजक रो० राकेश गुप्ता एवं क्लब अध्यक्ष रो० रश्मि मुकेश द्वारा बताया गया कि मेला विगत 15 वर्षों से दिव्यांगों के सहायतार्थ आयोजित किया जाता है।इस मेले से अर्जित धनराशि को दिव्यांगों के उपकरण बांटने, गरीबों की सहायता एवं निर्धन बच्चों की पढ़ाई आदि में खर्च की जाती है। क्लब अध्यक्ष रश्मि मुकेश द्वारा बताया गया कि इस महोत्सव में खान पान स्टालों के अतिरिक्त विभिन्न कंपनियों द्वारा अपने उत्पादित प्रोडक्ट,कंप्यूटर,ऑटोमोबाइल क्षेत्र, महिलाओं से संबंधित उत्पाद, बुटीक होम डेकोरेशन आदि के स्टाल लगाए जा रहे हैं।रोटरी महोत्सव के मुख्य आयोजक मे० गंगा ज्वेलर्स हैं जिनका महत्वपूर्ण सहयोग महोत्सव आयोजित हेतु क्लब को प्राप्त हो रहा है।मेला चेयरमैन रो० रोशन अग्रवाल द्वारा बताया गया कि महोत्सव में निरंतर मनोरंजन कार्यक्रम,जिनमें प्रतिभाशाली बच्चों के कार्यक्रम, गायन,डांस,गजल,इंस्ट्रूमेंटल संगीत आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।उन्होंने बताया कि महोत्सव का उद्घाटन 15 सितंबर 2019 को आया 5रू00 बजे नगर पालिका अध्यक्षा के द्वारा किया जाएगा। साथ ही मेले में विभिन्न कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय सांसद महोदय खीरी,माननीय जिलाधिकारी खीरी, माननीय पुलिस अधीक्षक खीरी,माननीय जिलाधिकारी खीरी माननीय पुलिस अधीक्षक खीरी, तथा अन्य अधिकारियों को आमंत्रित किया जा रहा है।मेले में मनोरंजक कार्यक्रम साय 6रू00 बजे से प्रारंभ किए जाएंगे। लकी ड्रा चेयरमैन रो० संजय अग्रवाल एवं कोचेयरमैन रो० मुदित गुप्ता द्वारा बताया गया कि दिनांक 16 सितंबर 2019 को रात्रि 9रू00 बजे मुख्य अतिथि के कर कमलों से अनुदान कूपन पर लकी ड्रा संपन्न होगा।सचिव रो० प्रतीक बरनवाल द्वारा बताया गया कि महोत्सव में दिनांक 16 सितंबर 2019 को रात्रि 7रू00 बजे पूर्व चयनित दिव्यांगों को ट्राई- साइकिल, सुनने में असमर्थ लोगों को कान की मशीन वितरित की जाएंगी।इस अवसर पर क्लब के पूर्वा० रो० संजीव पोद्दार,अध्यक्षा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम संयोजिका रो० रश्मि मुकेश सचिव रो० प्रतीक बरनवाल, पूर्वा० रो० राजेश सक्सेना,पूर्वा० रो० राजेश बरनवाल,पूर्वा० रो० मुकेश सक्सेना,पूर्वा० रो०हरप्रसाद जी, रो०मनीष बरनवाल, रो० राजीव बरनवाल रो० तिमल बेरी व अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

महिलाओं के कानूनी अधिकार पर एक कार्यशाला का आयोजन हुआ
लखीमपुर-खीरी। आर्यकन्या पीजी कालेज में आज इनरव्हील क्लब ने हाईपरटेंशन व महिलाओं के कानूनी अधिकार पर एक कार्यशाला का आयोजन किया।करीब 200 छात्राएं इस कार्यक्रम में शामिल रहीं।प्राचार्य डॉ सुरचना त्रिवेदी ने कहा कि छात्राएं समय प्रबंधन पर ध्यान दे और चिंता से बचें।जीवन मे सकारात्मक दृष्टिकोण जरूरी है।अधिवक्ता राम गोपाल पांडे व पत्रकार एन.के मिश्र ने महिलाओं के कानूनी अधिकार पर चर्चा की।शिक्षा विद विशाल सेठ ने कहा कि हँसना और मुस्कराना तनाव को कम करता है।संचालन डॉ प्रियंका मिश्रा ने किया।इनरव्हील की अध्यक्ष आशा दीक्षित,सचिव मंजू गुप्ता,रोटरी की सचिव मधुलिका त्रिपाठी ने भी विचार रखा।शिवा अवस्थी का भी कार्यशाला में सहयोग रहा। इस मौके पर डॉ गीता शुक्ला,डॉ सुशीला सिंह, अर्चना सिंह आदि भी मौजूद रही


पावन तीर्थ में स्नान कर रहे गंदे जानवर
गोला गोकर्णनाथ,खीरी । छोटी कशी के नाम से प्रसिद्ध गोला गोकर्णनाथ के प्राचीन शिब मंदिर के तीर्थ में सावन खत्म होने के बाद प्रशासन,आयोजक व समाजसेवियों ने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है पावन तीर्थ में गंदे जानवर नहा रहे हैं। स्वछता अभियान से प्रशासन भी मुंह फेरता नजर आ रहा है,तीर्थ पर गंदगी का अम्बार लगा है प्रन्तु जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं लाखो करोडो खर्च करके भी स्वछता का पैमाना शून्य दिखाई दिया दे रहा है।

एसडीएम ने की ग्राम प्रधानों के साथ बैठक
पलियाकलाँ (खीरी)। तहसील सभागार में विकासखंड पलिया के ग्राम प्रधानों की एक बैठक उप जिलाधिकारी पलिया पूजा यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में तहसीलदार पलिया अनिल कुमार यादव ,रजिस्ट्रार कानूनगो सीके यादव, आदि भी उपस्थित रहे। आज की इस बैठक में ग्राम प्रधानों को जानकारी दी गई कि प्रत्येक न्याय पंचायत में गौशाला स्थापित हो और उसका संचालन विधिवत किया जाना चाहिए ।गौशाला से यदि कोई व्यक्ति प्राइवेट रूप से पालने के लिए जानवर लेना चाहता है तो उसे प्रति जानवर प्रतिदिन ₹ 30 दिया जाएगा पर एक व्यक्ति एक से 4 जानवर तक ही ले सकता है। 4 जानवर से अधिक नहीं ले सकता है। सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हुए सभी को जानकारी दी जाए तथा योजना के बारे में कार्य, समय सीमाआदि बताई जाए जिससे लोग उनका उठा सकें। मुख्य रूप से योजनाओं में जीवन ज्योति, प्रधानमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना से संबंधित जानकारी दी गयी। गांव सभा की सभी भूमिंयाध् जमीनों की सुरक्षा होनी चाहिए उनका उपयोग होना चाहिए। ग्राम सभा की भूमि प्रबंधक समिति में ग्राम प्रधान अध्यक्ष होता है और वहां का लेखपाल सचिव होता है। इसके साथ 22 सितंबर को नगर के बलदेव वैदिक विद्यालय इंटर कॉलेज में( इलाहाबाद) प्रयागराज हाई कोर्ट की बेंच लखनऊ के मुख्य न्यायाधीश आ रहे हैं अधिक से अधिक संख्या में आकर के उनके विचारों को सुनें और जानकारी प्राप्त करें। ग्राम प्रधानों की मीटिंग में ग्राम प्रधानों में पटिहन, पलिया, चंदन चैकी, मझगई ,भानपुर बसंतापुर खुर्द , त्रिकौलिया, पतवारा, दौलतापुर, जंगल नं 7 ,कोठिया, तिलोकपुर विशेनपुरी कालोनी ,संपूर्णानगर सहित लगभग 60 ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

बिजली की अघोषित कटौती से परेशानी
सिंगाही खीरी। नगर पंचायत व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की अघोषित कटौती से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बार-बार हो रही विद्युत की अघोषित कटौती के बावजूद इसके महकमा के जिम्मेदार चुप्पी साधे बैठे है। शासन द्वारा क्षेत्र को बीस घंटे विद्युत आपूर्ति दिए जाने के निर्देश हैं,इसके बावजूद भीषण गर्मी में की जा रही अघोषित कटौती ने आम आदमी को झकझोर कर रख दिया है। विद्युत विभाग द्वारा मनचाहे समय की जाने वाली विद्युत की आंख-मिचैनी के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शासन द्वारा जिले की बिजली व्यवस्था सुधारने को करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी उपभोक्ताओं को आए दिन फॉल्ट से जाती बिजली से छुटकारा नहीं मिल रहा है। कहीं फॉल्ट होने पर जब भी कोई जागरूक उपभोक्ता अधिकारी को फोन करता है तो अधिकारी फोन नहीं उठाते हैं। नगर के उपकेंद्र के फोन पर उपभोक्ता बिजली जाने की शिकायत करने को फोन करता है तो फोन बिजी होता है। जिससे घंटों कई मुहल्लों की बिजली गुल रहती है, और उपभोक्ता गर्मी में परेशान रहते हैं।


मुजफ्फर अली की अगली फिल्म की शूटिंग कोटवारा में
लखीमपुर खीरी। गोला गोकरणनाथ के समीप कोटवारा ग्राम के राजा व जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक मुजफ्फर अली की अगली फिल्म की शूटिंग भी गोला इलाके के कोटवारा में होगी। इसके अलावा वह एक टीवी सीरियल का निर्माण भी करेंगे। गुरुवार को लखीमपुर पहुंचे मुजफ्फर अली ने छात्रों, कलाकारों से मुलाकात के दौरान यह जानकारी दी। सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता, निर्देशक उमराव जान, नूरी, जानिसार, आगमन, जैसी फिल्मों को बना चुके मुजफ्फर अली अब नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। गुरुवार को वह अपनी पत्नी मीरा अली के साथ सिटी माण्टेसरी इण्टर कालेज में पहुंचे। यहां अली के भविष्य के फिल्म एवं सीरियल प्रोजेक्ट्स के लिए बच्चों की एक्टिंग का आडिशन भी हुआ। ऑडिशन में हिमा असलम, प्रियंका बख्शी, मुस्कान माथुर, अनुराग जायसवाल, ध्रुव सेठ, आयुष मिश्रा, सिमरन कौर, दिव्यांश अवस्थी आदि ने अपने हुनर का परिचय दिया। विद्यालय के शिक्षक अश्वनी कुमार शुक्ला ने बोर्ड पर मुजफ्फर अली का स्केच बनाकर उन्हें समर्पित किया। इसके बाद सिटी माण्टेसरी स्कूल व मुजफ्फर अली कम्यूनिकेशन आफ फाइन आर्ट के निदेशक सलीम खान और विद्यार्थियों द्वारा डीएम आवास रोड पर बनाई गयी सड़क सुरक्षा ओपेन आर्ट गैलरी का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबन्धक प्रेमशंकर सेठ, संचालक विशाल सेठ, संचालिका लेखनी सेठ, सूफी गुरू मियां साहब, आर्ट गैलरी की सह निदेशिका साक्षी जुनेजा, प्रधानाचार्या प्रतिभा गुप्ता, शिक्षक बलराम अवस्थी, विनीत, ज्ञान के अतिरिक्त भारी संख्या में विद्यार्थी और विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।


बाघ के प्रति सचेत रहने की सलाह दी
लखीमपुर खीरी। बाघ की लगातार आमद को लेकर वन विभाग मोहम्मदी (महेशपुर) सचेत हो गया है। लगातार विभाग के द्वारा गांव गांव मानव वन्य जीव संघर्ष की संगोष्ठी करके गांव वालों को बाघ के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। ऐसी ही एक बैठक ग्राम जमुनहा में की गई।


वन्य जीव संघर्ष सगोष्ठी का आयोजन हुआ
मोहम्मदी-खीरी। वन क्षेत्र के गांव जमुनहा में मानव वन्य जीव संघर्ष सगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस बैठक में वन दरोगा राम प्रसाद ने गांव वालों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब गन्ने की फसल बड़ी हो गई है। इस इलाके में बाघ और तेंदुए की आमद रहती है। इस समय यह दोनों जानवर जंगल से बाहर निकल आते हैं। ऐसी स्थिति में हम लोगो को सचेत रहना बहुत जरूरी है। इसलिए कोई भी व्यक्ति खेतो में अकेला न जाये जब भी जाये तो समूह बनाकर और शोर करते हुए जाये। हो सके तो मोबाइल या रेडियो बजाते हुए जाये। इस मौके पर प्रधान कुलबीर सिंह,वन दरोगा रामनरेश वर्मा,जगदीश वर्मा,ओम प्रकाश,वन रक्षक राजेश कुमार ,अनीस अहमद, सहित गांव के तमाम लोग मौजूद थे।


उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शूटरों को डीएम ने किया सम्मानित
लखीमपुर खीरी। गोंडा रायफल एशोसियेशन द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय रायफल शूटिंग प्रतियोगिता में खीरी जिले के शूटरों ने भाग लिया। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शूटरों को गुरुवार को डीएम ने सम्मानित किया। इसमें 12 बोर स्कीट शूटिंग प्रतियोगिता (आईएसएसएफ) पुरुष वर्ग में अक्षत चन्देल को गोल्ड मेडल, प्रीतइन्दर सिंह को सिल्वर मेडल, 12 बोर स्कीट शूटिंग जूनियर वर्ग में अक्षत चन्देल गोल्ड मैडल, 12 बोर शूटिंग टीम इवेंट आईएसएसएफ की टीम (जीएस सिंह, प्रीतइन्दर सिंह, अक्षत चन्देल) टीम को गोल्ड मेडल मिला।
12 बोर डवल ट्रैप शूटिंग नेशनल रूल्स मैच पुरूष वर्ग टीम इवेंट टीम (जीएस सिंह, अबरार अहमद, राजवीर सिंह) टीम को गोल्ड मैडल, टीम (शोयेब अहमद, मनीश सिंह, अमन चन्देल) टीम को सिल्वर मेडल, 12 बोर ट्रैप शूटिंग आईएसएसएफ टीम इवेन्ट टीम (जीएस सिंह, राजवीर सिंह, शोयब अहमद) टीम को सिल्वर मैडल, 12 बोर शूटिंग नेशनल रूल्स टीम इवेंट (मुजफ्फर अली, मनीश सिंह, सीमाब अहमद) टीम को गोल्ड मैडल और बारहबोर ट्रैप शूटिंग पुरूष वर्ग 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग (वेटरन वर्ग) के जसैल सिंह को सिल्वर मेडल मिला। इन खिलाड़ियों को गुरुवार को डीएम ने सम्मानित किया।


तिकुनियां में दशहरा मेला 12 अक्टूबर से
लखीमपुर-खीरी। श्री जनता रामलीला कमेटी पंजी0 द्वारा कस्बा तिकुनियां में दशहरा मेला 12 अक्टूबर से 27 अक्टूबर 2019 तक धूमधाम से मनाया जाएगा। जिसमें बड़ी संख्या में दुकानदार, खेल, तमाशे, जादू, सर्कस, झूले आदि लोगों का मन लुभाएंगे। इस बाबत जानकारी देते हुए मेला कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश कुमार गुप्ता एड0 ने बताया कि 12 अक्टूबर को धरती पूजन एवं ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम का श्रीगणेश होगा। इसके साथ ही 13 को शंकर विवाह सवारी, 14 को नारद मोह रामजन्म, 15 को मुनि आगमन, 16 को फुलवारी दर्शन, 17 को धनुष भंग, 18 को राम बारात व विवाह, 19 को राम वनवास, 20 को सीता हरण, 21 को राम सुग्रीव मित्रता, 22 को लंका दहन, 23 को लक्ष्मण शक्ति, 24 को मेघनाथ वध व पुतला दहन, 25 को रावण वध व पुतला दहन, 26 को रामजी का राज्याभिषेक किया जाएगा। 27 अक्टूबर को दीपावली के सुअवसर पर आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा। सभी कार्यक्रम सायंकाल 3 बजे से 6 बजे तक सम्पन्न होंगे।


ठठेरा गोष्ठी का आयोजन किया गया
निघासन-खीरी। ग्राम सभा रकेहटी के बुढवा बाबा मंदिर पर ठठेरा समाज के सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में श्री ठठेरा समाज कल्याण समिति उत्तर प्रदेश के अंतर्गत एक ठठेरा गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रदेश अध्यक्ष व मुख्य अथिति बब्लू ठठेरा(जनपद मऊ) व निघासन सीओ राकेश कुमार नायक, विशिस्ट अथिति प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप ठठेरा (वाराणसी) की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। आगामी 23 सितम्बर को एक महासम्मेलन का आयोजन वाराणसी में होना हैं। कस्बा रकेहटी, सिंगाही, खरवाहिया, नंदपुरवा, पढ़ुआ सहित अन्य क्षेत्र से समस्त ठठेरा समाज के लोग उपस्थित रहे हैं। इस मौके पर श्याम प्रकाश, पूर्व ग्राम प्रधान अजय कुमार ठठेरा, लक्ष्मीचंद उर्फ गुड्डा, भजन लाल, संजय, संदीप, प्रदीप, पूर्व प्रधान दिग्विजय, जगत, राम गोपाल, श्रीराम ठठेरा, नरोत्तम लाल ठठेरा, बाल कुमार सिंगाही सहित समस्त क्षेत्र के ठठेरा समाज के लोग उपस्थित रहे।


इन्वीटेशनल स्पोटर्स चैंपियनशिप में विजयी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया
पलियाकलां-खीरी। नगर के सम्पूर्णानगर रोड स्थित गोल्डन फ्लावर सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की मुख्य शाखा में चार दिवसीय इण्डो-नेपाल इण्टरनेशनल इन्वीटेशनल स्पोटर्स चैंपियनशिप 2019 का आयोजन नेपाल यूथ स्पोटर्स फोरम कसकी रजिस्टर्ड के द्वारा पोखरा रंगशाला स्टेडियम में किया गया था। जिसमें विजयी खिलाड़ियों को आज स्कूल में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल की संस्थापिका मलकीत कौर मांगट ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यक्रम में अन्डर-14 कबड्डी टीम कप्तान पुष्पेन्दर कुमार, अभय गौतम, राजन सिंह, जरनेल सिंह, दीपक, रिषभ, संदीप सिंह तथा टीम इण्डिया अन्डर-14 खो-खो की टीम कप्तान मनीषा कुमारी, यशवी शर्मा, साहिबा बानो, समनप्रीत कौर मांगट, ओवेशा वेग, सुप्रीत कौर, अंशदीन कौर, दर्शप्रीत कौर, नवनीत कौर, खुशी मिश्रा तथा अन्डर-14 बास्केटबाल में मेहर सिंह को नेपाल यूथ स्पोटर्स फोरम कसकी के द्वारा इण्डो नेपाल इण्टरनेशनल इन्वीटेशनल स्पोटर्स चैंपियनशिप 2019 में गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन जसमेल सिंह ने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि जब तक आप में सफलता पाने की इच्छा मजबूत है। तब तक असफलता आपको छू भी नही सकती। स्कूल की प्रबन्धिका हरदीप कौर ने बच्चों को बताया कि हमारी सबसे बढ़ी कमजोरी है की हम बीच में ही मेहनत करना छोड़ देते है। सफलता का एक रास्ता है की एक बार और प्रयास किया जायें। प्रधानाचार्य लोकनाथ तिवारी ने बच्चों को उनकी सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि कठोर मेहनत से जब लक्ष्य हासिल होता है, तब जिंदगी में सबसे ज्यादा सुख वहीं मिलता है। इस दौरान स्कूल के उपप्रधानाचार्य संजीव कुमार कुशवाहा, सीनियर कोओर्डीनेटर हरजिन्दर कौर, कोच सतीश कुमार व मूमल सिंह सहित सभी शिक्षक एवं शिक्षकाऐं उपस्थित रहें।

बाबू रामेश्वर दयाल डिग्री कालेज में सड़क सुरक्षा सेमिनार का आयोजन
सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना हम सब का नैतिक कर्तव्य- खुशबू सिंह
चालान के उपरान्त भी आवश्यक कागज दिखाकर बच सकते है जुर्माने से-सुबोध मिश्रा
लखीमपुर-खीरी। सतत् सेवा संस्थान, द्वारा बाबू रामेश्वर दयाल डिग्री कालेज, सरैंया, ओयल़ में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अन्तर्गत एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में शामिल कालेज के सैकड़ों विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी विषय विशेषज्ञों के द्वारा दी गई। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की प्रबंधक श्रीमती खुशबू सिंह, डायरेक्टर सुबोध मिश्रा, प्रिंसिपल डा0 संजय कुमार, वाइस प्रिंसिपल डा0 प्रीति पांडेय, बीटीसी संकाय प्रमुख सचिन श्रीवास्तव, वरिष्ठ प्रवक्ता डा0 आरती उपाध्याय, श्रीमती मीना वर्मा, प्रदीप वर्मा, दिलीप वर्मा, सुष्मिता द्विवेदी, विनय पाण्डेय, तेज कुमारी, राजेश गौतम, सूर्यबली और कालेज स्टाफ सहित सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्रबन्धक श्रीमती खुशबू सिंह ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए हम सभी को नियमों का पालन अवश्य करना चाहिये। महा विद्यालय के डायरेक्टर श्री सुबोध मिश्रा उपस्थित विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन हम सभी को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना चाहिये जिससे कि हम सभी लोग सुरक्षित रह सकें। रिसोर्स पर्सन अशोक सक्सेना ने पावर प्वाइन्ट प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया कि वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं की गम्भीर स्थिति है जिसके चलते करीब डेढ़ लाख लोग प्रति वर्ष काल के गाल में समा जातें है। उन्होने बताया कि एक सितम्बर से यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि बढ़ा दी गई है इससे बचने के लिए हमे चाहिये कि हम यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन करें। यातायात नियम हम सभी की सुरक्षा के लिए बनाये गये है जिनका पालन करने से हम स्वयं सुरक्षित रहने के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते है। विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी आवश्यक जानकारी के साथ ही एक गीत के माध्यम से भी जागरूक किया गया।
संस्था के सचिव श्री आशुतोष त्रिवेदी ने बताया कि वर्तमान समय में भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा वृहद स्तर पर सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोग दुर्घटनाओं से बच सकें। उन्होने बताया कि गाड़ी के आवश्यक प्रपत्र न रखने एवं यातायात नियमों का पालन न करने पर सरकार द्वारा कई गुना जुर्माना बढ़ा दिया गया है। जिसका मतलब सरकार द्वारा धन एकत्रित किया जाना नहीं है बल्कि आपके अन्दर डर पैदा करने के लिए जुर्माने की रकम बढ़ा दी गई है। संस्था द्वारा जनपद लखीमपुर खीरी में कई कार्यक्रमों के माध्यम से सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है जैसे जादू, नुक्कड़ नाटक, सेमिनार/कार्यशाला, निबन्ध प्रतियोगिता, वालपेन्टिंग, दीवारों पर पोस्टर लगाना जनपद की विभिन्न बाजारों व सड़कों पर पम्पलेट वितरित करना आदि। हम स्वयं अपनी जान बचाने एवं परिवार को सुरक्षित रखने के लिए यातायात नियमों का पालन करें। आइये आज इस कार्यक्रम में हम सब यह संकल्प लें कि यातायात नियमों का पालन करेगें और अपनी जानकारी में कोई भी नियम नहीं तोडेंगें। इसके अतिरिक्त यह भी संकल्प लें यदि दूसरा कोई नियम तोड़ता है तो उसको भी यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित करेंगें।
संस्था के को-आर्डीनेटर रामचन्द्र ने विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के 10 सुनहरे नियमों से सम्बन्धित पम्पलेट वितरित किये और आये हुये अतिथियों के प्रतिे धन्यवाद ज्ञापित किया।


डीएम की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी केन्द्र सैधरी में आयोजित हुआ बाल सुपोशण उत्सव
‘बाल सुपोशण उत्सव: डीएम के दुलराते ही उभर आई नन्हीं आंखों में चमक’
लखीमपुर खीरी 13 सितम्बर 2019। शुक्रवार को विकास खण्ड लखीमपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय सैधरी के अतिरिक्त कक्ष में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में बाल सुपोषण उत्सव का आयोजन हुआ।
जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बाल सुपोषण उत्सव की महत्वता पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होनें कहा कि गर्भवती एवं धात्री महिलाएं, किशोरी एवं बच्चें स्वच्छ एवं स्वस्थ रहे। इसके लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होनें कहा कि कुपोषण होगा तो बच्चें कमजोर होगें। कमजोर होंगे तो बीमारी होगी। स्वच्छता नहीं रहेगी तब भी बीमारी फैलती है। इन समस्याओं को दूर करने का सरकार प्रयास कर रही है। इस पोषण माह के लिए कार्यक्रम निर्धारित किये गए है। इसपर अमल से कुपोषण की समस्या दूर होगी। कुपोषण का कारण केवल निर्धनता नही होती। उचित आहार न लने से धनी वर्ग में भी कुपोषण की शिकायत रहती है। सितम्बर माह पूरे प्रदेश में पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।
आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सुपोषित आहार की मात्रा व तरीके, हाथ धुलने का सही तरीका बताया। उन्होनंे गर्भावस्था के प्रथम एक हजार दिवस में पोषण की जानकारी दी गई। इसके बाद नवजात की ऊपरी पोषक, अनीमिया से बचाव, स्वच्छता और दस्त नियंत्रण सम्बन्धी जानकारी दी। पोषाहार से बनाने वाले विविध व्यन्जनों का प्रदर्शन किया। गर्भवती महिलाओं को सुपोषण किट का वितरण एवं धात्री माताओं व बच्चों को स्वच्छता किट का वितरण किया गया, 06 माह के बच्चों का अन्नप्रासन किया गया तथा 03-06 वर्ष के बच्चों को सामूहिक भोजन कराया गया।
उत्सव में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 मनोज अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविकायें, जिला पोषण विशेषज्ञ, स्वस्थ भारत प्रेरक, पोषण सखी व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व सहाकाओ ने प्रतिभाग किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय सैधरी का जायजा लिया और बच्चों से सवाल पूछे जिसका बच्चों ने सही जबाब दिया। जिसपर डीएम ने वहां के अध्यापकों की प्रंशसा की।
--------
गोद भराई में पोष्टिक आहार की थाल:
आंगनबाड़ी केन्द्र सैधरी में गोद भराई की रस्म भी पूरी की गई। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने पोष्टिक आहार से भरी थाल भेंट की। डीएम के हाथों से थाल पाकर महिलाओं की आंखों से खुशी के आंसू छलक आए।
अन्नप्राशन का विशेष आयोजन:
आंगनबाड़ी केन्द्र सैधरी में अन्नप्राशन का भी विशेष आयोजन हुआ। डीएम के हाथों से पहली बार अन्न चखने का अवसर मिला छह से सात माह के बच्चों को डीएम ने खीर आदि खिलाया।

Related Articles

Comments

Back to Top