युवाओं में खेल के प्रति रुचि जागृत करने हेेतु सरकार ने अनेक कदम उठाये हैंः खेलमंत्री

जनपत की खबर , 2422

उ0प्र0 खेल विकास और प्रोत्साहन नियमावली-2020 प्रख्यापित 
‘एक जनपद एक खेल’ योजना के अन्तर्गत खेलो इंडिया संेटर की स्थापना को गति 
अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे राजपत्रित पदांे पर नियुक्ति
                                                                           लखनऊः 17 अगस्त, 2022
प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गांव के युवाओं में खेल के प्रति रुचि जागृत हो, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कदम उठाये गये हैं। यह विचार मंत्री जी द्वारा आज यहॉ के0डी0सिंह बाबू स्टेडियम में स्वतन्त्रता दिवस की 75वीं वर्षगॉठ एवं आजादी के अमृत महोत्स्व  के अवसर पर क्षेत्रीय खेल कार्यालय लखनऊ एवं जिला खेल संघों के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय 17 प्रतियोगिताओं के समापन/पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये गये। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक खेल को बढ़ावा देने के वास्ते गांवों में खेल का मैदान, ओपेन जिम का निर्माण एवं प्रत्येक जिला मुख्यालय पर स्टेडियम निर्माण का कार्य तेजी के साथ  चल रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश में 03 स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर, लखनऊ एवं इटावा में संचालित किये जा रहे हैं। नौजवानों के लिए 44 आवासीय क्रीड़ा छात्रावास प्रदेश सरकार संचालित कर रही है। इन छात्रावासों में 18 जनपदों में 16 खेलों से संबंधित प्रशिक्षण भी कुशलतापूर्वक उपलब्ध करवाने का कार्य हो रहा है।
मंत्री जी ने बताया कि खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन व सफलता हेतु एकलव्य क्रीड़ा कोष की स्थापना की गयी है, जिसके अन्तर्गत खिलाड़ियों को कॉमनवेल्थ गेम, एशियन गेम,  वर्ल्ड चौम्पियनशिप, वर्ल्डकप आदि प्रतियोगिताओं के पदक विजेता खिलाड़ियों को तैयार करने तथा खिलाड़ियों के स्वास्थ्य बीमा की व्यवस्था की गयी है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा खेल के विकास और प्रोत्साहन हेतु उत्तर प्रदेश खेल विकास और प्रोत्साहन नियमावली-2020 प्रख्यापित की गयी है। इसमें प्रदेश के खिलाड़ियांे के लिये तहसील, जिला, मण्डल स्तर पर प्रतियोगिता के आयोजन की व्यवस्था है। 
मंत्री जी ने बताया कि पहली बार राज्य सरकार ने प्रत्येक जनपद में भारत सरकार के सहयोग से ‘एक जनपद एक खेल’ योजना के अन्तर्गत खेलो इंडिया  सेंटर की स्थापना की कार्यवाही को भी आगे बढ़ाया है। राज्य सरकार द्वारा सामान्य खिलाड़ियों की भंाति दिव्यांगजन खिलाड़ियों के लिये भी समस्त शासकीय सुविधा प्रदान की जा रही है। खेल और खिलाड़ियों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य का पहला स्पोटर््स विश्वविद्यालय जनपद मेरठ में बनाने का निर्णय लिया और उस पर कार्य भी प्रारम्भ हो गया है। उन्होने यह भी बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय खेलांे, विश्वकप चौम्पियनशिप, एशियन गेम में प्रदेश के पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे राजपत्रित पदों पर नियुक्ति प्रदान करने की नियमावली को भी प्रदेश सरकार ने स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही, ओलम्पिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, विश्व कप में भी उत्तर प्रदेश के पदक विजेता  खिलाड़ियों  के लिए प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार की व्यवस्था भी राज्य सरकार ने की है।
9 अगस्त से प्रारम्भ 17 विभिन्न प्रतियोगिताओं में 700 खिलाड़ियों ने भाग लिया। मंत्रीजी ने विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर निदेशक खेल आर0पी0सिंह, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अजय सेठी, समस्त जिला संघों के पदाधिकारी, प्रशिक्षक, खिलाड़ी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Comments

Back to Top