अलसी का सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं

हेडलाइंस , 2882

राकेश पाण्डेय "निश्छल"
आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अलसी के बीज (flax seeds) के फायदे. इनका नियमित सेवन करके आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए अलसी बेहद लाभकारी हो सकती है, क्योंकि वजन घटाने में अलसी महत्वपूर्ण रोल अदा करती है.बालों का झड़ना बंद हो जड़ों से मजबूत होते है। साथ ही डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। यह नाखूनों को तेजी से बढ़ाने में फायदेमंद होते है। 

- अलसी के बीज आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करते है। साथ ही एक्जिमा, सोराइसिस आंखों से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

अलसी के छोटे-छोटे बीजों (flax seeds) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इसका सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा सकता है. 
अलसी को बीज दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं, वैसे तो इसका सेवन सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी भी तरह की शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो अलसी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
अलसी (flax seeds) में क्या-क्या पाया जाता है?
एक चम्‍मच पिसी हुई अलसी 7 ग्राम होती है. इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 44.9 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 56.9 मि.ग्रा पोटैशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है.

1. हृदय रोग कम करने में मददगार
अलगी कई गुणों से भरपूर है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं. इअलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Haert Disease) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. 

2. ब्लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में हेल्पफुल
अलसी के बीज से बेड कोलेस्ट्रॉल में मददगार होते है. अध्ययन के अनुसार रोजाना अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है. ऐसा संभव भी है, क्योंकि इसमें हाइ फाइबर और लिगनेन कंटेंट होता है.

3. पाचन शक्ति बेहतर होती है
अलसी का नियमति सेवन करने से आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. क्योंकि असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है. 

4. त्वचा के लिए फायदेमंद
अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखते हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होतीं और हमारी त्वचा चमकदार बनी रहती है.

आप अलसी को खाली पेट खा सकते हैं. इसके अलावा  रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुत अलसी के बीज (Whole Flaxseed) खाने की बजाए अलसी के बीज को पीसकर (Ground Flaxseed) खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. दरअसल, साबुत अलसी के बीज में ऊपर भूरे रंग का एक कवर जैसा होता है, जिसे पचाना आंत के लिए काफी मुश्किल होता है और इस वजह से अलसी के पोषक तत्वों को शरीर अवशोषित नहीं कर पाता. यही वजह है कि असली को पीसकर खाने की सलाह दी जाती है.

Related Articles

Comments

Back to Top