रेलवे के माध्यम से भी आयोजित की जाएंगी मतदाता जागरूकता गतिविधियां

जनपत की खबर , 57

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रेल मंत्रालय के माध्यम से की जाने वाली मतदाता जागरूकता गतिविधियों की दी जानकारी

दिनांक  31 मार्च, 2024 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार चुनावी प्रक्रिया को अधिक समावेशी, सूचनात्मक और सहभागी बनाने के लिए मतदाता शिक्षा कार्यक्रमों और पहलों को आगे बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय का भी सहयोग लिया जा रहा है। अधिक से अधिक मतदान के लिए आयोग ने भारतीय रेलवे के विशाल बुनियादी ढांचे का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय के माध्यम से जो गतिविधियां संचालित की जानी हैं, उनमें मतदाता जागरूकता पर पूर्व-रिकॉर्ड की गई घोषणाओं को चलाना और पात्र मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्रमुख रेलवे स्टेशनों के डिस्प्ले पर मतदाता जागरूकता टीवीसी फिल्में चलाना, प्रमुख रेलवे स्टेशनों के सभी प्रमुख स्थानों पर मतदाता जागरूकता पोस्टर का प्रदर्शन तथा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाए जाएंगे। इसके साथ ही राजधानी, शताब्दी, दुरंतो एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में, जिनमें सार्वजनिक संबोधन प्रणाली है, ट्रेन के आरंभिक स्टेशन/मध्यवर्ती स्टेशन से ट्रेन के प्रस्थान और आगमन के समय पूर्व रिकॉर्डेड घोषणाएं चलाई जा सकती हैं। आईआरसीटीसी द्वारा जारी इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ईआरएस) ई-टिकटों में फ़ुटनोट स्ट्रिप बैंड के रूप में सामग्री सम्मिलित करना और रेलवे और आईआरटीसीटीसी वेबसाइटों पर टैगलाइन पर लोगो प्रदर्शित करना भी शामिल है।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और भारतीय रेलवे के बीच साझेदारी से प्रदेश भर के अधिकांश बड़े शहरों और कस्बों तक मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को पहुंचाने में मदद मिलेगी। पिछले आम चुनाव में भी भारतीय रेलवे ने सक्रिय रूप से मतदाता जागरूकता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की थी।
--------------

Related Articles

Comments

Back to Top