मुख्यमंत्री ने यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की कर्टेन रेजर सेरेमनी में अपने विचार व्यक्त किये

जनपत की खबर , 221

औद्योगिक आस्थानों तथा ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना के अन्तर्गत सामान्य सुविधा केंद्र की 13 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया

 

‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ तथा ओ0डी0ओ0पी0 प्रशिक्षण एवं टूल किट वितरण योजना के लाभार्थियों को टूलकिट वितरित कीं

 

मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय माटी कला पुरस्कार व राज्य स्तरीय ग्रामोद्योगी पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कार राशि का प्रतीकात्मक चेक तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

 

उ0प्र0 व्यापक सम्भावनाओं वाला प्रदेश, इन सम्भावनाओं के माध्यम से देश और दुनिया को प्रदेश के प्रति आकर्षित किया जा सकता : मुख्यमंत्री

 

प्रधानमंत्री जी 19 फरवरी, 2024 को प्रदेश की चतुर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करेंगे, इसके अन्तर्गत 10 लाख करोड़ रु0 से अधिक की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा, इसके माध्यम से 33 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

 

प्रदेश की क्षमता का वैश्विक रूप से प्रदर्शन करने हेतु एक बार फिर से 25 से 29 सितंबर 2024 तक यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेन्टर एवं मार्ट में किया जाएगा

 

उ0प्र0 में पहली बार सितंबर, 2023 में यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया 

 

उ0प्र0 देश की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था 

 

‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना’ का बजट में प्रावधान किया गया, यह नए उद्यमियों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने की योजना

 

प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत संकल्पना की आधारशिला बनने वाली योजनाओं में ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ एक प्रमुख योजना

 

प्रदेश का निर्यात 86 हजार करोड़ रु0 से बढ़कर लगभग 02 लाख करोड़ रु0 हो गया

 

प्रदेश की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पी0एम0 विश्वकर्मा योजना के रूप में एक राष्ट्रीय योजना बन चुकी 

 

जनपद लखनऊ में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ पैकेजिंग की स्थापना की कार्रवाई को आगे बढ़ाया गया

 

लखनऊ : 08 फरवरी, 2024

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश व्यापक सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। इन सम्भावनाओं के माध्यम से देश और दुनिया को प्रदेश के प्रति आकर्षित किया जा सकता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 19 फरवरी, 2024 को प्रदेश की चतुर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करेंगे। इसके अन्तर्गत प्रदेश में एक ही दिन में 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। इसके माध्यम से 33 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। रोजगार के अन्य साधन भी उपलब्ध होंगे। 

मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की कर्टेन रेजर सेरेमनी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने औद्योगिक आस्थानों तथा ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना के अन्तर्गत सामान्य सुविधा केंद्र (सी0एफ0सी0) की 13 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री जी ने ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ तथा ओ0डी0ओ0पी0 प्रशिक्षण एवं टूल किट वितरण योजना के लाभार्थियों को टूलकिट वितरित कीं। उन्होंने राज्य स्तरीय माटी कला पुरस्कार व राज्य स्तरीय ग्रामोद्योगी पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कार राशि का प्रतीकात्मक चेक तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज के इस महत्वपूर्ण आयोजन में यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की कर्टन रेजर सेरेमनी में लखनऊ में बनने जा रहे ट्रेड प्रमोशन सेंटर, जनपद रायबरेली, मऊ, प्रयागराज, प्रतापगढ़ तथा महोबा में राजकीय औद्योगिक आस्थानों का शिलान्यास, बिल्हौर, कानपुर, बछरावां रायबरेली, अयोध्या में औद्योगिक आस्थानों का उच्चीकरण, जनपद कौशाम्बी तथा गोण्डा में नई सी0एफ0सी0 का शिलान्यास, ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत जनपद वाराणसी में सी0एफ0सी0 का लोकार्पण किया जा रहा है। आज यहां पर हम लोगों ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत तीन-तीन हस्तशिल्पियों और कारीगरों को सम्मानित किया है। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार 21 से 25 सितंबर 2023 तक यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेन्टर एवं मार्ट में किया गया था। इसकी सफलता नए प्रतिमान को स्थापित कर रही है। प्रदेश की क्षमता को एक जगह प्रदर्शित करने का यह अत्यन्त सशक्त मंच था। इस आयोजन में तीन लाख से अधिक दर्शक, 500 से अधिक विदेशी तथा 70 हजार स्वदेशी खरीदारों ने प्रतिभाग किया। आयोजन में भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति थी। इण्डिया एक्सपो मार्ट के सभी शोरूम बुक्ड थे। प्रदेश की क्षमता का वैश्विक रूप से प्रदर्शन करने हेतु एक बार फिर से 25 से 29 सितंबर 2024 तक प्रदेश में यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेन्टर एवं मार्ट में किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के उद्यमियों एवं युवाओं से अपील की वे इस आयोजन में अवश्य जाएं। प्रदेश सरकार आप सभी के साथ है।

मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशवासियों को यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के आयोजन की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रथम संस्करण से बेहतर कार्य करना होगा। प्रदेश में एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र की सम्भावनाओं को और अधिक तेज गति से बढ़ाने के लिए इसकी ग्रेडिंग किए जाने, प्रोत्साहन दिए जाने व तकनीक से जोड़ने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश और देश के प्रत्येक महत्वपूर्ण केंद्र में ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत उत्पादों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए। बाजार की मांग के अनुरूप वहां उत्पादों को पहुंचाने एवं सप्लाई चेन बनाने के लिए स्पेशल व्यवस्था दी जानी चाहिए। यदि यह सभी कार्य होंगे तो प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप वर्ष 2027 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकेगा तथा प्रदेश को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में सब कुछ होने के बावजूद कुछ लोग उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य कहते थे। यह एक राजनीतिक मानसिकता थी। जैसे ही प्रदेश को बीमारू मानसिकता से उबारा गया, प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से उठ खड़ा हुआ है। आज उत्तर प्रदेश, देश की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था है। हमारे लिए अगले 05 वर्ष अत्यंत महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं, जिसमें हमें प्रदेश को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करना है। उसके लिए यह इन्टरनेशनल ट्रेड शो मील का पत्थर साबित होगा तथा ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना’ जैसी योजनाएं तथा सी0एफ0सी0 महत्वपूर्ण साबित होंगे। प्रदेश में हजारों वर्षों की विरासत के रूप में सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम की अनेक इकाइयां पहले से मौजूद थीं। लेकिन वह लगातार सरकारी उपेक्षा तथा इंस्पेक्टर राज के कारण प्रताड़ित थीं। पलायन करने तथा बंद होने के लिए मजबूर थीं।  

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत संकल्पना की आधारशिला बनने वाली योजनाओं में ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ एक प्रमुख योजना है। प्रदेश में यह योजना वर्ष 2018 में प्रारम्भ की गई, परम्परागत उद्यमों को प्रोत्साहित किया गया, उन्हें बाजार और तकनीक के साथ जोड़ने का कार्य किया गया, सी0एफ0सी0 निर्माण प्रक्रिया को तेज किया गया। आज यह योजना पूरे देश में एक यूनिक योजना बन चुकी है। प्रदेशवासियों को इस पर गौरव की अनुभूति होती है। मुख्यमंत्री जी ने योजना को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना‘ के अन्तर्गत प्रोत्साहन के परिणाम स्वरूप प्रदेश के युवा उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि जब वह किसी भी जिले में एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत एग्जीबिशन में जाकर उद्यमियों से बात करते हैं, तो उनके चेहरे पर एक चमक दिखाई देती है, क्योंकि उनके पास एक अवसर है। वह भी आगे बढ़ सकते हैं। उनका उत्पाद वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए स्वयं को तैयार कर सकता है। आज यह देखने को मिल रहा है। 

प्रदेश का निर्यात 86 हजार करोड़ रुपए से बढ़कर लगभग 02 लाख करोड़ रुपए हो गया है। यह चीजें दिखाती हैं कि थोड़े से प्रोत्साहन की आवश्यकता थी। प्रदेश सरकार द्वारा वह प्रोत्साहन दिया गया, परिणाम हम सबके सामने हैं। इससे अनेक लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पी0एम0 विश्वकर्मा योजना के रूप में एक राष्ट्रीय योजना बन चुकी है। इसके अन्तर्गत परम्परागत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को प्रशिक्षण और टूल किट उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें पी0एम0 मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा अन्य योजनाओं के माध्यम से बैंकों से जोड़ने का काम किया गया। नाई, धोबी, मोची, हलवाई, कारपेंटर आदि 75000 से अधिक कारीगरों को टूल किट उपलब्ध करायी जा चुकी है। उन्हें पी0एम0 विश्वकर्मा और मुख्यमंत्री श्रम सम्मान जैसी योजनाओं से जोड़ने के साथ-साथ बैंकों द्वारा लोन भी प्रदान किया जा रहा है। उन्हें मशीनें तथा ई-रिक्शा आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में निजी औद्योगिक आस्थान विकसित करने हेतु प्लेज पार्क योजना चल रही है। कई जनपदों में प्लेज पार्क स्थापित किये जा चुके हैं। कुछ का आज शिलान्यास किया गया है। प्रदेश सरकार के इन्सेंटिव के साथ 10 एकड़ से 50 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित होने वाले निजी औद्योगिक पार्क प्रदेश में नई औद्योगिक क्रांति को प्रदर्शित करते हैं। यह सफलतम योजनाओं में से एक है। इन सभी को बूस्ट अप एवं बैंकिंग करने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना’ का बजट में प्रावधान किया गया है। यह नए उद्यमियों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने की योजना है। इसके अन्तर्गत ऋण की राशि क्रमिक रूप से आगे बढ़ाई जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास चक्रीय गति से चलता है। जहां  उद्योग लगेंगे वहां सड़क, बिजली, पानी तथा अन्य बुनियादी व अवसंरचनात्मक सुविधाओं का विकास स्वतः हो जाएगा। आवासीय सुविधाओं के मामले में भी लोगों को नया स्पेस प्राप्त होगा। प्रदेश सरकार द्वारा इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में सी0एफ0सी0, पैकेजिंग सेंटर आदि का निर्माण किया जा रहा है। जनपद लखनऊ में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ पैकेजिंग की स्थापना की कार्रवाई को आगे बढ़ाया गया है। प्रदेश के हस्तशिल्पियों, कारीगरों और युवा उद्यमियों के पास क्षमता थी लेकिन उन्हें शासन के प्रोत्साहन तथा प्लेटफार्म की आवश्यकता थी। डबल इंजन सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है, तो इसके परिणाम हम सभी के सामने हैं।

कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी, रेशम, हथकरघा तथा वस्त्र उद्योग मंत्री श्री राकेश सचान ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो से सम्बन्धित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन श्री अमित मोहन प्रसाद, इंडिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार, आयुक्त एवं निदेशक उद्योग श्री राजेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के राज्य स्तरीय माटी कला पुरस्कार के अन्तर्गत गोरखपुर के श्री कृष्ण कुमार प्रजापति (टेराकोटा), जनपद आजमगढ़ की श्रीमती पुष्पा प्रजापति (ब्लैक पॉटरी), जनपद सोनभद्र के श्री धरमू (मृदभांड एवं नक्काशीदार फूलदान) व उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के राज्य स्तरीय ग्रामोद्योगी पुरस्कार के अन्तर्गत जनपद लखनऊ की श्रीमती शबाना खातून, जनपद मेरठ के श्री शीशपाल, जनपद अमरोहा के श्री कृष्ण पाल को पुरस्कार राशि का प्रतीकात्मक चेक तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

-----------

Related Articles

Comments

Back to Top